शॉपिंग

Share!

Delhi shopping places- मध्ययुगीन काल से दिल्ली उत्तरी भारत का सबसे महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्र बना हुआ है। दिल्ली में कई जगह हैं, जिन्होंने माल की खरीद के लिए प्राचीन व्यापारिक शहरों से अपना नाम कमाया है, जिसमें व्यापारिक शहर में शेख सराय और यूसुफ सराय शामिल हैं।

भारत में कई जगह हैं जहां शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाए गए हैं, शहरों में, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स को (Delhi shopping places) दिल्ली सहित बाजारों में बहुत तेजी से बदला जा रहा है। दिल्ली में भारत के सर्वश्रेष्ठ बाज़ार हैं, जो पूरे देश से हस्तशिल्प सहित वस्तुओं की एक विशाल सरणी की बिक्री करते हैं।

भारतीय लोगों को यात्रा करते समय सबसे पसंदीदा काम शॉपिंग करना होता है। दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए खरीदारी हमेशा सबसे ऊपर है। पर्यटकों को पर्यटक स्थल अधिक आकर्षित करते हैं, ज्यादातर गहने, कालीन, हस्तशिल्प, कीमती पत्थर, रेशम और चांदी के बर्तन और कीमती सामान।

कनॉट प्लेस, करोल बाग, सरोजिनी मार्केट और चांदनी चौक जैसे बाजार दिल्ली में खरीदारी के क्षेत्र बने हुए हैं। संसद मार्ग के समीप बाबा खड़क सिंह मार्ग पर कई दुकानें हैं जो भारत के सभी राज्यों में सरकार द्वारा नियंत्रित कीमतों पर एक छत के नीचे प्रसिद्ध हस्तकला कलाकृतियों की पेशकश करती हैं।

अब, जहां मॉल संस्कृति में बाजार की प्रकृति को कम कर दिया गया है, इस नई संस्कृति ने खरीदारों को एक नया अनुभव देते हुए एक बाजार प्रणाली को जन्म दिया है। जिसमें समूहीकरण का दृश्य न केवल दिखाई देता है, बल्कि विश्वसनीयता और मनोरंजन भी पूरा होता है।

शहरों के इन बड़े शॉपिंग मॉल की एक ही छत के नीचे हर तरह का सामान खरीदा जा सकता है। पहले जब कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, फुटवियर, घरेलू सामान आदि खरीदते थे, तो पूरे बाजार का चक्कर लगाना पड़ता था, लेकिन अब ये सभी सामान एक ही मॉल में एक नए अनुभव प्रदान करने वाले वातावरण में उपलब्ध हैं।

Delhi Shopping Place- Connaught Place

कनॉट प्लेस

Delhi Shopping Place

चांदनी चौक

Dilli Haat INA

दिल्ली हाट आईएनए

Paalika Bazar

पालिका बाजार

karol Bagh

करोल बाग मार्केट

Delhi Shopping Place

पहाड़गंज मार्केट


Share!