दिल्ली परिवहन

Share!

आधे से ज्यादा लोग भारत की राजधानी दिल्ली में सार्वजानिक परिवहन का इस्तेमाल करते है। दिल्ली के लोगो के लिए सार्वजनिक परिवहन एक जीवन रूप रेखा के रूप में काम करती है। सार्वजनिक परिवहन में मेट्रो, दिल्ली परिवहन (Delhi Transport) निगम (डीटीसी) बसें, ऑटो-रिक्शा, साइकिल-रिक्शा, ई-रिक्शा, ग्रामीण सेवाएं और टैक्सी शामिल हैं। दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन भारत में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए कुछ वर्षों में विकसित हुआ है।

Delhi Transport दिल्ली मेट्रो दिल्ली के लोगों के लिए किसी सपने से कम नहीं था, यह दिल्ली में 24 दिसंबर 2002 को भारत के पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा शुरू किया गया था। दिल्ली मेट्रो का पहला मार्ग शाहदरा से उत्तरी दिल्ली के तिसाहजरी तक चला। सुरक्षा के दृष्टिकोण से, मेट्रो पूरी तरह से आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। इस मेट्रो में सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं।

भारत में सबसे बड़ी और सबसे व्यस्त मेट्रो रेल दिल्ली में है। मेट्रो बस की तुलना में अधिक आरामदायक, समयनिष्ठ और कुशल है, और दिल्ली शहर को गुड़गांव, नोएडा, गाजियाबाद से जोड़ती है।

दिल्ली मेट्रो एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम बहुत कम कीमत पर शहर की यात्रा कर सकते हैं, और मोटरबाइक या कार से यात्रा करने में कम समय लगता है। अन्य देशों में इसे ट्राम कहा जाता है। भारत में, मेट्रो ट्रेन एक ऐसे महान यात्रा विकल्प का नाम है।

यात्रा कार्ड

आप असीमित एक दिवसीय और तीन दिवसीय पर्यटक कार्ड खरीद सकते हैं; आप एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन को छोड़कर सभी लाइनों पर इनका उपयोग कर सकते हैं। यदि आप लंबे समय तक शहर में रहने की योजना बनाते हैं, तो आप संपर्क रहित स्मार्ट कार्ड प्राप्त करना चुन सकते हैं, जिस पर आप पैसे लोड कर सकते हैं; ये आपको सिंगल-राइड टिकट खरीदने में समय बचाएंगे।

आप प्रत्येक मेट्रो स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम) से टोकन खरीद सकते हैं; सभी मेट्रो स्टेशनों पर ग्राहक सेवा केंद्रों पर पर्यटक कार्ड खरीदे जा सकते हैं; और स्मार्ट कार्ड स्मार्ट कार्ड वेंडिंग मशीनों (SCVMs) से चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों, या किसी भी स्टेशन पर ग्राहक सेवा केंद्रों से खरीदे जा सकते हैं।

नियमित लाइनों पर ट्रेनें लगभग 5:30 बजे से 11:30 बजे के बीच चलती हैं।

अल्पावधियों में असीमित यात्रा के लिए। कार्ड दो प्रकार के होते हैं – 1 दिन और 3 दिन। 1-कार्ड का मूल्य: 100 रु।, 3-दिवसीय कार्ड का मूल्य: रु। 250. वापसी योग्य जमा: रु। 50 / – कार्ड की वापसी पर वापसी योग्य खरीदने पर देय।

दिल्ली मेट्रो के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।.

Delhi Transport
Image Source – Google|Image by – Flickr

दिल्ली में परिवहन (Delhi Transport) के सबसे सस्ते साधनों में से एक पर्यावरण के अनुकूल सीएनजी बसें हैं। दिल्ली परिवहन निगम के पास पर्यावरण के अनुकूल स्वच्छ सीएनजी ईंधन पर चलने वाला सार्वजनिक ट्रांसपॉर्ट का दुनिया का सबसे बड़ा बेड़ा है। दिल्ली बस नेटवर्क में लगभग 800 मार्ग हैं और 2,500 बस स्टॉप शहर के लगभग हर हिस्से को जोड़ते हैं।

आम तौर पर, बसें सुबह 5.30 बजे से 10.30 बजे या रात 11 बजे तक चलती हैं। डीटीसी रोज एक ग्रीन कार्ड जारी करता है जो ऑरेंज बस सेवाओं को छोड़कर सभी डीटीसी सिटी बस सेवाओं को दिन के दौरान यात्रा करने के लिए वैध है। जिसका किराया 50 रुपये है, वह एसी और गैर-एसी बसों में मान्य होगा।

किराया

नॉन-एसी बस किराया का दैनिक किराया 5 रुपए, 10 रुपए, 15 रुपए, और एसी बस का किराया 10 रुपए, 15 रुपए, 20 रुपए है।

डीटीसी बसों के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Delhi Transport DTC Bus
Image Source – Google | Image by – Flickr

दिल्ली में प्रतिष्ठित हरे और पीले रंग के ऑटो रिक्शा हैं। ऑटोस एक शहर को देखने का एक शानदार तरीका है, वे आपको अपने गंतव्य के दरवाजे पर ले जाते हैं। अधिकांश ऑटो वाले मीटर से जाने से मना करते हैं और अपनी पसंद का किराया मांगते हैं, जो कि गलत है, आप मीटर से ही जाने के लिए कहे।

ऑटो रिक्शा मीटर से चलता है, जैसे ही आप ऑटो में लेते हैं, किराया 25 रुपये से शुरू होता है और 1.5 के बाद किराया 9.50 रुपये प्रति किमी से बढ़ जाता है।

Delhi Transport Auto Rickshaw
Image Source – Google|Image by – Flickr

Delhi Transport प्रीपेड टैक्सी एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए एक विश्वसनीय मार्ग है। ऐप-आधारित टैक्सी सेवाएं उबेर और ओला दिल्ली में यात्रा करने का सबसे सुविधाजनक तरीका है। आमतौर पर, इसका किराया बहुत महंगा नहीं है, उबेर का न्यूनतम किराया लगभग 60 रुपये और 7.89 रुपये प्रति किमी है।

ओला का न्यूनतम किराया लगभग 60 रुपये है और इसके अलावा यह पहले 8 किलोमीटर के लिए केवल 6 रुपये के टैरिफ के साथ छोटी दूरी के लिए उबेर से थोड़ा सस्ता है, जबकि उबर लंबी दूरी के लिए बेहतर है। ओला और उबर भी ऑटो रिक्शा बुकिंग प्रदान करते हैं।

ओला के बारे में अधिक जानकारी के लिए

उबेर के बारे में अधिक जानकारी के लिए

Delhi Transport Taxi
Image Source – Google|Image by – Flickr

Delhi Transport आपको दिल्ली में गैर-प्रदूषणकारी ई-रिक्शा देखने की भी संभावना है। वे मेट्रो स्टेशनों और उच्च यातायात क्षेत्रों में आम हैं। पहले 2 किलोमीटर के लिए 10 रुपये और बाद के प्रत्येक किलोमीटर के लिए 5 रुपये देने की उम्मीद है।


Share!