तीन मूर्ति भवन- Teen Murti Bhavan

Share!

Teen Murti Bhavan एक ऐतिहासिक संरचना है। तीन मूर्ति भवन को 1930 में ब्रिटिश रॉबर्ट टोर रसेल ने दिल्ली शहर के एक भाग के रूप में बनाया था। आपको बता दें कि यह वास्तुकार ब्रिटिश भारतीय सेना के कमांडर-इन-चीफ के निवास के रूप में भी किया गया था।

भारत के स्वतंत्र होने के बाद, इस इमारत को भारतीय प्रधान मंत्री के निवास में बदल दिया गया, जो उस समय जवाहरलाल नेहरू थे। यह 1964 तक जवाहर लाल नेहरू का निवास था उनकी मृत्यु के बाद यह एक स्मारक में परिवर्तित हो गया।

यहां स्थित तीन सैनिकों की प्रतिमा के कारण इस भवन को तीन मूर्ति भवन कहा जाता है। तीन मूर्ति भवन दिल्ली का एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय स्मारक है और पुस्तकालय भी मौजूद है, और नेहरू स्मारक संग्रहालय जैसे विभिन्न संस्थानों का घर है।

इसके अलावा, नेहरू तारामंडल भी है, जो बच्चों और विज्ञान के प्रति लोगों के प्रति बहुत संवेदनशील है। यदि आप तीन मूर्ति भवन के बारे में अन्य जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़े, इस लेख के माध्यम से हम आपको इस ऐतिहासिक स्मारक के भ्रमण पर ले जा रहे हैं।

Teen Murti Bhavan
Image Source – Google | Image by – Flickr

इतिहास – History

तीन मूर्ति भवन को ‘फ्लैगस्टाफ हाउस’ के नाम से जाना जाता था। इसका मतलब था कि यह भारत में ब्रिटिश सेनाओं के कमांडर-इन-चीफ का निवास था। आपको बता दें कि यह संरचना लगभग 30 एकड़ के विशाल क्षेत्र को कवर करती है जो राष्ट्रपति भवन के दक्षिण में स्थित है।

भारत के स्वतंत्र होने के बाद, इस भवन को भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री लाल नेहरू के निजी निवास में परिवर्तित कर दिया गया और अगले 16 वर्षों तक इसी काम में उपयोग किया गया। नेहरू की मृत्यु के बाद यह उनकी कब्र में बदल गया।

Teen Murti Bhavan
Image Source – Google | Image by – Wikimedia
तीन मूर्ति भवन के बारे में बुनियादी जानकारी
स्थानतीन मूर्ति हाइफा रोड, नई दिल्ली
नजदीकी मेट्रो स्टेशनरेस कोर्स मेट्रो स्टेशन
स्थापना वर्ष1968
खुलने का दिनमंगलवार से रविवार तक
सोमवार और सार्वजनिक छुट्टियों पर बंद
समय10:00 AM - 5:00 PM
प्रवेश शुल्कनि: शुल्क
फोटोग्राफीउपलब्ध

तारामंडल – Tara Mandal

तारामण्डल तीन मूर्ति भवन में भी देखा जाएगा। जो देश के कई तारामंडल में से एक है। यहां आपको स्पेस और स्टार्स से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। जो न केवल आपको रोमांचित करेगा, बल्कि आपके बच्चे भी इसे समान रूप से पसंद करेंगे। एक अंधेरे कमरे में यह लाइट शो पूरे देश में प्रसिद्ध है।

Teen Murti Bhavan Delhi
Image Source – Google | Image by –Wikimedia

आस-पास के आकर्षण- Nearby Attractions

  • इंडिया गेट- India Gate (3.9KM)
  • पुराना क़िला- Purana Qila (6.2KM)
  • चिड़िया घर- Delhi Zoo (6.7KM)

तीन मूर्ति भवन जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Teen Murti Bhavan

अगर आप तीन मूर्ति भवन यात्रा करना चाहते हैं, तो आप अक्टूबर से मार्च तक यानी सर्दियों के महीने में इस आकर्षक जगह की यात्रा के लिए आ सकते हैं। दिल्ली गर्मियों के दौरान चिलचिलाती गर्मी का अनुभव करती है, इसलिए इस मौसम में यात्रा करने से बचना बेहतर है।

तीन मूर्ति भवन में कैसे पहुँचें – How to reach Teen Murti Bhavan

यदि आप तीन मूर्ति भवन की यात्रा करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यहाँ का निकटतम मेट्रो स्टेशन रेस कोर्स है। इस जगह तक पहुँचने का यह सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि सड़क से भवन की यात्रा करना आपके लिए भीड़भाड़ का कारण बन सकता है। जगह तक पहुंचने के लिए आप कैब से भी यात्रा कर सकते हैं।

नक्शा- Map


Share!